बिलासपुर। तीन दिन के अवकाश के बाद सोमवार से छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट सहित सरकारी कार्यालयों में कामकाज प्रारंभ हो गया है। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिकाओं की सुनवाई के अलावा रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय में नई याचिका दायर करने का काम भी प्रारंभ हो गया है। सरकारी कार्यालय भी खुल गए हैं। अधिकारी कर्मचारियों के अलावा कामकाज के सिलसिले में आने वाले ग्रामीणों व फरियादियों की भीड़ भी कलेक्टोरेट में नजर आने लगी है।

सरकारी कार्यालयों में गुस्र्वार की शाम से ही सन्नाटा पसर गया था। अधिकांश कर्मचारी भोजनावकाश के बाद कार्यालय छोड़ दिए थे। शहर से बाहर त्योहार मनाने जाने वाले इसमें शामिल थे। तीन दिनों तक सरकारी कार्यालयों में सन्नाटा पसरा रहा। सुरक्षा कर्मियों के हवाले कार्यालयों को कर दिया गया था। सोमवार को सुबह 10 बजे से ही सरकारी कार्यालयों में चहल पहल दिखाई देने लगी थी। सफाई कर्मचारी भी तय समय पर साफ सफाई करते नजर आए।

कलेक्टोरेट परिसर स्थित कलेक्टर कार्यालय के अलावा पुरानी व न्यू कंपोजिट बिल्डिंग में कुछ ज्यादा ही चहल पहल दिखाई देने लगी है। कामकाज के सिलसिले में लोगों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। जिला पंजीयक कार्यालय में जमीन खरीदी बिक्री करने वाले भी नजर आने लगे हैं। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट परिसर में भी तीन दिनों बाद चहल पहल दिखाई दे रही है। न्यायालयीन अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा वकीलों व प्रकरणों के सिलसिले में याचिकाकर्ताओं और प्रमुख पक्षकारों की भीड़ भी जुटने लगी है। सोमवार से हाई कोर्ट खुलने के कारण रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय ने रविवार को ही काजलिस्ट जारी कर दिया था। काजलिस्ट के अनुसार तीन डिवीजन बेंच व 12 सिंगल बंेच में प्रकरणों की लिस्टिंग की गई है। इसी के अनुसार सुनवाई भी प्रारंभ हो गई है।