बिलासपुर| हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विकास कार्यो का उद्घाटन किया और एम्स बिलासपुर सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैले 3,650 करोड़ रुपये से अधिक की आधारशिला रखी, जिसकी आधारशिला उनके द्वारा 3 अक्टूबर, 2017 को रखी गई थी।

पहाड़ी राज्य में, कोठीपुरा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का एक नया युग सुनिश्चित करेगा।

अपने गृहनगर में प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, अन्य लोगों के साथ, मोदी ने बिलासपुर के लुहनू मैदान से एक जनसभा को संबोधित करने से पहले राज्य की राजधानी से 130 किमी. दूर कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एम्स बिलासपुर 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड वाला अत्याधुनिक अस्पताल है।

247 एकड़ में फैला यह अस्पताल 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई, आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी और जन औषधि केंद्रों और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से लैस है।

अस्पताल ने हिमाचल प्रदेश के आदिवासी और दुर्गम आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सेंटर फॉर डिजिटल हेल्थ भी स्थापित किया है।

साथ ही, काजा, सलूनी और केलांग जैसे दुर्गम आदिवासी और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अस्पताल द्वारा विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

अस्पताल हर साल एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 100 छात्रों और नर्सिग पाठ्यक्रमों के लिए 60 छात्रों को भर्ती करेगा।

राज्यसभा सांसद नड्डा 2 अक्टूबर को कोठीपुरा में एम्स के उद्घाटन के लिए मोदी की यात्रा और बाद में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मंच तैयार करने के लिए उनके संबोधन से संबंधित व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए बिलासपुर पहुंचे थे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 3,650 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पिंजौर से नालागढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर 1690 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला भी रखी गई।

परियोजना सड़क अंबाला, चंडीगढ़, पंचकूला और सोलन और शिमला से बिलासपुर, मंडी और मनाली की ओर जाने वाले यातायात के लिए एक प्रमुख संपर्क कड़ी है।

प्रधानमंत्री ने नालागढ़ में लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला भी रखी। इस परियोजना से रोजगार के काफी अवसर उपलब्ध होंगे।

प्रधानमंत्री ने बिलासपुर जिले के बंदला में सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन किया। 140 करोड़ रुपये की लागत से, कॉलेज पनबिजली परियोजनाओं के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति उपलब्ध कराने में मदद करेगा, जिसमें हिमाचल प्रदेश अग्रणी राज्यों में से एक है।

यह युवाओं के कौशल को बढ़ाने और पनबिजली क्षेत्र में रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने में मदद करेगा।

भाजपा शासित इस पहाड़ी राज्य में 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए नवंबर में मतदान होने की संभावना है।