Palmistry: इंसानी शरीर की रचना कुछ अलग तरीके से हुई है कि उसके हर अंग से जुड़े कुछ राज पता चल जाते हैं. कहते हैं कि इंसानों के विचारों में किस गुण की प्रधानता है, यह उनकी उंगलियों से पता चल जाता है.

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, इंसान की उंगलियों के आकार, प्रकार और बनावट से उनकी किस्मत से जुड़ी हर बात का पता लगाया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र बताता है कि उंगलियां बहुत कुछ बता देती हैं. किसी व्यक्ति की कनिष्ठा, अनामिका, मध्यमा, तर्जनी और अंगूठे से भी बहुत समझा जा सकता है. आइए जानते हैं उंगलियों के अध्ययन से जीवन का रहस्य.

1. कनिष्ठा उंगली

हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा उंगली कहते हैं. ये उंगली आपकी आर्थिक स्थिति और आपके बुद्धि के स्तर के बारे में बताती है. उंगली जितनी लंबी होगी व्यक्ति उतना ही बुद्धिमान होगा और कार्यक्षेत्र में उच्च पद प्राप्त करेगा. ये उंगली छोटी या टेढ़ी मेढ़ी हो तो जीवन में काफी उतार चढ़ाव आते हैं. इसलिए जल्दबाजी ये लोग कोई फैसला न लें.

उपाय- कनिष्ठा उंगली गड़बड़ हो तो गणेश जी को दुर्वा अर्पित करें और हर दिन उनकी पूजा करें. इससे जीवन में चल रही काफी दिक्कतें समाप्त हो जाएंगी.

2. अनामिका उंगली

अनामिका उंगली जिसमें आमतौर पर सगाई की अंगूठी पहनाई जाती है. इस उंगली से व्यक्ति की भावनाएं, सेहत और नाम यश देखा जाता है. इस उंगली का लंबा होना व्यक्ति को क्रोधी और दुस्साहसी बना देता है. ये उंगली मध्यम आकार की हो तो उत्तम होता है. ये उंगली अगर लंबी हो तो व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करता है.

उपाय- अगर ये उंगली गड़बड़ हो तो रोज सूर्य को जल अर्पित करें और सूर्य देव की प्रार्थना करें.

3. मध्यमा उंगली

हाथ के बीचों बीच की उंगली जो सबसे लंबी होती है उसे मध्यमा उंगली कहते हैं. इससे व्यक्ति के काम करने की क्षमता, रोजगार और करियर देखते हैं. ये उंगली जितनी लंबी होगी करियर में उतनी सफलता मिलेगी. अगर ये उंगली अनामिका से छोटी हो तो जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है. इस उंगली में तिल हो तो व्यक्ति को जीवन में दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है.

उपाय- इस उंगली के गड़बड़ होने पर इसमें एक लोहे का छल्ला धारण करें.

4. तर्जनी उंगली

अंगूठे के ठीक बगल वाली उंगली तर्जनी उंगली कहलाती है. ये व्यक्ति का आध्यात्मिक विकास और नेतृत्व करने की क्षमता बताती है. ये उंगली लंबी और सीधी है तो व्यक्ति जीवन में विशेष उन्नती करता है. तर्जनी उंगली अगर अनामिका उंगली के बराबर हो तो व्यक्ति धूर्त और चालाक होता है. इस उंगली के बारे में लोंगो की ऐसी धारणा बनी हुई है कि अगर इस उंगली से पेड़ों, फलों और पौधों की तरफ इशारा किया जाए तो पेड़, फल और पौधे खराब हो जाते है.

उपाय- तर्जनी उंगली में सोना पहनने से व्यक्ति को बाधाओं से मुक्ति मिलती है.

5. अंगूठा

ज्योतिष के अनुसार अंगूठा भी स्वभाव, भविष्य से जुड़ी कुछ न कुछ बात बताता है. अंगूठे को तीन भागों में बांटा गया है ऊपरी भाग, मध्य भाग और अंतिम भाग. ये तीनों भाग्य रेखाओं से विभाजित रहते हैं. पहला भाग अधिक लंबा हो तो व्यक्ति अच्छी इच्छा शक्ति वाला होता है. इन्हें सफलता प्राप्त होती है. अंगूठे में तीन पर्व होते हैं. पहला पर्व इच्छा शक्ति का प्रतीक होता है. दूसरा पर्व ज्ञान और तीसरा प्रतीक आत्मज्ञान दर्शाता है.